Naukri me safalta ke upay नौकरी में सफलता के उपाय

Hello friends, कैसे है आप। Friends , मै श्रीमदभगवत गीता में बहुत विश्वास करती हूँ। श्रीमदभगवत गीता में भगवान् श्री कृष्ण ने कहा है

” केवल कर्म करना तेरे अधिकार में है , इसलिए हे मानव , तू अपना कर्म कर। “

दूसरे शब्दों में कर्म ही पूजा है (Work is worship) और हमारे कर्म ही हमारा भाग्य निर्धारित करते है। इसलिए हमे हमेशा अपने कर्म अच्छे से करते रहना चाहिए

नौकरी में सफलता के उपाय – कर्म अथार्त कार्य जिसे English में work कहा जाता है। यह कार्य अथार्त work हम सभी करते है , चाहे वह कोई housewife हो, खेतों पर काम करने वाला किसान (farmer) हो , पौधों की देखभाल करने वाला कोई कोई माली (Gardner) ही क्यों ना हो।

नौकरी में सफलता के उपाय

हममे से 80 % लोग अपनी job के लिए सुबह सुबह अपने अपने office जाते है। वहाँ office में भी हम अपना काम अथार्त work करते है। लेकिन हममें से ऐसे कितने लोग है :

जो office में अपने काम को efficiently करते है। Efficient का मतलब है अपने काम को organized तरीके से बिना गलतियों के और time पर करना। और जो लोग अपना काम टाइम पर करते हैं उन्हें प्रमोशन से कभी कोई रोक ही नहीं सकता और आज जो तरीके मैं आपको बताने जा रही अगर आप उन्हें फॉलो करते हैं तो आप प्रमोशन की दौड़ में सबसे आगे निकल जायेंगे

आपके आसपास, आपकी जानकारी में कोई ना कोई ऐसा जरूर होगा जिसका office work कभी भी pending ना रहता हो जो घंटो तक के लम्बे काम को जल्दी complete कर देता हो , जिसके काम से उसके Boss भी खुश रहते हो। कंपनी (Company) भी उनकी इसी efficiency से खुश होकर उन्हें promotion देती है।

तो my dear friends , यदि आप भी इनमे से एक बनना चाहते है , यदि आप भी दुसरो से बेहतर काम कर, अपने colleagues से आगे निकलना चाहते है तो यह post आपके लिए ही है , इस post में हम आपको बताएँगे Naukri me safalta ke upay और नौकरी में प्रमोशन के उपाय।

नौकरी में प्रमोशन के उपाय

Friends , मैंने पुरे 20 साल तक job की है और आज की यह post मै अपने इतनी लम्बी job के experience पर ही लिख रही हूँ :

1. Office time पर पहुँचे :

First rule है punctuality . यदि आपका office का time 9 बजे का है तो 9 बजने में 5 मिनट पहले से आपको अपने office में होना चाहिए। यदि आपका time 9 बजे का है और आप 10 बजे पहुंचते है तो याद रखिये आप कभी भी एक अच्छे employee नहीं बन पाएंगे।

2. अपनी desk को decorate करें :

Office में आपकी table और आपकी सीट साफ़ होनी चाहिए। आपकी files , drawer में , आपकी दूसरी stationery जैसे Pen , stapler आदि भी एक drawer में organized way में रखे। ताकि जब भी आपको कोई file चाहिए तो तो आपको उसे निकालने में time ना लगे। अपनी desk पर कुछ motivational quotes का एक printout लेकर लगाए ताकि जब भी आप कभी थोड़ा low feel करे तो इन्हें पढ़ कर आपको फिर से एक नयी हिम्मत मिलें।

3. E-mail चेक करें :

Office पहुँच कर आपका पहला काम होना चाहिए – अपनी official mails चेक करना। हो सकता है की कोई important मेल आपके inbox में आपकी wait कर रही हो। इसलिए पहले उस E -mail का reply करे उसके बाद ही दूसरा काम start करें।

4. List बनाएं :

Daily सुबह अपने कामो की एक list बनाये , जिसमे अपने urgent work को सबसे उप्पर रखें। List से आपको याद रहेगा की आज आपको क्या क्या काम करना है। इस list को अपनी desk पर लगा ले और सबसे पहले अपने urgent काम complete करें।

5. Time निर्धारित करें :

अपने हर काम का एक Time निर्धारित (fix ) करें। जैसे यह काम मुझे एक घंटे तक complete करना है। और फिर वह अपना पूरा एक घंटा अपने उस work में खो जाये। Trust me , आपका वह काम उस एक घंटे में पूरा हो जायेगा। यह मेरा खुद का experience है अब दूसरे काम पर लग जाये। ऐसे अपने हर काम का time fix कर आपका एक ही दिन में काफी काम complete हो जायेगा।

6. Whatsapp & Facebook use ना करें :

Friends, क्या आपको अंदाजा है की हम एक दिन में कितना time , Whatsapp & Facebook पर फालतू के messages पढने में waste कर देते है। सोचिये यही time यदि हम अपने work को दे तो हमारा कितना काम हो जायेगा। यह मेरा खुद का experience है , जब से मैंने अपने काम के बीच Whatsapp & Facebook use करना बंद कर दिया है, तबसे मेरा कम time में ही काफी काम हो जाता है। इसलिए Office में Whatsapp & Facebook use ना करें।

7. Boss की respect करें :

आपके boss आपसे age में , designation में , दोनों में बड़े है , उनका work experience भी आपसे कहीं ज्यादा है। इसलिए हमेशा उनकी respect करे।

8. Learning करते रहे :

कहते है की सीखने की कोई उम्र नहीं होती। (Learning has no age) आप जितना सीखेंगे उतना आप grow करते जायेंगे। जिस दिन आपने सीखना बंद कर दिया, समझ लो आपकी growth भी रुक गयी। इसलिए office में जहाँ से भी आपको कुछ नया सीखने को मिलता है , चाहे आपके boss से या आपके colleagues से , आप सीखते रहे।

9. Office में चुगली ना करे :

Office में अपने colleagues के साथ दोस्ताना relation बनाये रखें। लेकिन कभी भी किसी के सामने कोई चुगली अथवा बुराई ना करे। ऐसा कर आप कई problems से बचे रहेंगे।

10. आलोचनाओं से ना घबराओं :

यदि किसी दिन आप office में सुनते है की कुछ लोग पीछे से आपकी बुराई करते है तो उसे दिल से ना लगाए। ये सब बातें हर जगह , हर Office में होती है। इसलिए Shraukh khan का वह dialogue याद रखे :

” बड़े बड़े शहरों में छोटी छोटी बातें होती रहती है “

इसलिए उन बातो को ignore कर केवल अपने work पर concentrate करे।

11. Company के साथ honest रहे :

जिस company ने आप पर पर विश्वास कर आपको अपने पास job दी है , जिस job की वजह से आपका घर चल रहा है , उस company की respect करे। Company के सभी rules को follow करे। हमेशा company के साथ honest रहे। याद रखे :

” Honesty is the best policy “.

आपकी Honesty आपकी company में एक अलग image बनाएगी।

12. Shortcut अपनायें :

आज हम digital world में जी रहे है। इसलिए अपनी E -MAIL में अपने Mobile पर “Automatic Response ” on रखे। ऐसा करने से आपको फ़ोन करने वालो को आपका reply भी मिल जायेगा और आपका time भी save होगा।

13. Delete करना सीखें :

अपने computer से फालतू की files को, फालतू की mails को साथ के साथ delete करते रहे। अपनी सभी files को Computer पर folder बना कर रखें। अपनी E -mails में भी folder बनाये। ऐसा करने से आपका काम organized रहेगा और आपका time भी save होगा।

तो my dear friends ,ये थे कुछ नौकरी में सफलता के उपा हैं आशा करती हूँ की इनसे आपको benefit मिलेगा। यदि आपके पास भी कोई useful tips है तो comment box में जरूर लिखे।

Read also – बिजली का बिल कम करने के उपाय

 

Leave a Comment