Aankhon ki roshni kaise badhaye

Aankhon ki roshni kaise badhaye – आमतौर पर, यदि आप कंप्यूटर (Computer) या टीवी (T.V) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी आंखों की रोशनी (Eye sight) धीरे-धीरे कम होती जाती है। और आप इस बात के लिए परेशान रहते हैं कि कहीं आपके आंख की रोशनी (Eye sight) बिलकुल कम न हो जाय। तो आज हम इस पोस्ट (post) में आपको बताएंगे की आँखों की रौशनी तेज करने के क्या क्या करना चाहिए या किस तरह आप आंख को नुक़सान पहुंचाने वाले कारकों से बच सकते है। इसलिए इस पोस्ट (post) को आप ध्यान से पढ़ें :

आज के समय में हर आदमी स्वस्थ (healthy) रहना चाहता है। लेकिन क्या वे अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए सही तरीके का उपयोग कर पाते हैं। हर इंसान को अपने स्वास्थ्य (health) की देखभाल करना बहुत जरूरी है लेकिन आज इंसान इतना व्यस्त हो गया हैं कि वे अपने स्वास्थ्य (health) का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते। आपको अपने स्वास्थ्य (health) के साथ साथ आंखों का भी ख्याल रखना चाहिए। अगर आपके आंख की रोशनी (Eye sight) कमजोर हो जाय तो आपको बहुत सी छोटी छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी (Eye sight) कैसे बढ़ाएं।

Aankhon ki roshni kaise badhaye

मेडिकल साइंस (Medical science) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट (Report) के अनुसार, कई लोग दृष्टिहीनता (blindness) से पीड़ित हैं, जिनमें अंधापन भी शामिल है। यह दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। आंखों की रोशनी (Eye sight) बढ़ाने के लिए सबसे पहले जरूरी है आप टीवी या smartphone का उपयोग कम करें या इससे बचें। लंबे समय तक कंप्यूटर (computer) पर काम करने से या लम्बे समय तक मोबाइल (Mobile) देखने से आंखों (eyes) को आराम नहीं मिलता है और वे थक जाती हैं। जिसके कारण आंखों (eyes) पर बुरा असर पड़ता है। इस प्रकार के क्षति (oss) को पूरा करने के लिए आपको नियमित रूप से अपनी आंखों (eyes) का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से सही आहार (proper diet) लेना, आंखों की एक्सरसाइज (exercise) करना, चश्मे का उपयोग करना बहुत जरूरी है।

यहां हम आपको बताएँगे की आंखों की रोशनी आप किस प्रकार बढ़ा सकते है :

1. उचित आहार लें :


पोषण की पहचान मुख्य कारण से की जाती है। हालांकि, शिथिलता, अनियंत्रित जीवन सहित विभिन्न कारकों के कारण शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। नतीजतन, जैसे-जैसे शरीर की कार्य करने की क्षमता कम होती जाती है, वैसे-वैसे आंखों की रोशनी कम होती जा रही है। इसीलिए शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी है।

यहां कुछ ऐसे आहार दिए गए हैं जो आपको अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे:

 (a) साग और सब्जियां

वर्तमान पीढ़ी में कई लोग सब्जियां (vegetables) खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन सब्जियों को खाए बिना आंखों के स्वास्थ्य में सुधार संभव नहीं है। अगर आंखों में रोशनी (eyesight) नहीं है, तो आपको विभिन्न समस्याओं (problems) का सामना करना पड़ेगा। कभी-कभी अंधापन भी हो सकता है। बहुत से लोग इस समस्या को हल करने के लिए पहले चश्मे का उपयोग करते हैं। लेकिन चश्मे का उपयोग मुख्य समाधान (solution) नहीं है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, आंख की रोशनी (eyesight) कम हो जाएगी। इसलिए आप नियम के रूप में हर रोज हरी सब्जियाँ (green vegetables) खाये । हरी सब्जियाँ (green vegetables) खाने से आपको विटामिन A मिलेगा जो आँखों के लिए बहुत जरूरी है।

(b) अंडे (Eggs)

अंडे के शरीर में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और ज़िंक (Zinc) पाए जाते हैं जो शरीर की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं। ये तत्व आँखों के स्वास्थ्य को बेहतर (improve) बनाने में बहुत मदद करते हैं।

( c) नींबू (Lemon) :

नींबू, नारंगी नींबू और नींबू के पत्ती खाना शुरू करें। इन सभी में विटामिन सी (vitamin C) प्रचुर मात्रा में होता है। ये विटामिन मोतियाबिंद (cataracts) को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका (important role) निभाते हैं। यह दृष्टि (eye sight ) में भी सुधार करता है।

(d) बादाम (Almond) :

बादाम (almond) में मौजूद विटामिन (vitamin) आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप हर रोज सुबह नाश्ते में 3 या 4 भीगे हुए बादाम (almond) खाते है तो इससे आपके आँखों की रौशनी (Eye sight) तो बढ़ती ही है , साथ ही साथ आपकी यादाश्त (Memory) भी बढ़ती है। इसलिए अगर आप चश्मे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आज के दैनिक आहार (diet) में बादाम (almond) को शामिल करें। देखिए आपको फायदा मिलेगा।

(e) मछली (Fish) :

छोटी मछली या समुद्री मछली (fish) में मौजूद फैटी एसिड (Fatty acid) दृष्टि (eye sight) में सुधार करने में मदद करते हैं।

(f) मक्का (Corn) :

मकई (corn) में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की एक बड़ी मात्रा होती है। ये दो तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसलिए, मक्का (corn) को नियमित रूप से खिलाने से आंखों (eye sight) में सुधार होगा।

2. काम से ब्रेक लें :

हम आपको काम के बीच में, काम बंद करने और बड़ा ब्रेक (break) लेने के लिए नहीं कह रहे है। एक पल के लिए अपनी आँखें कंप्यूटर (Computer) से हटाएं। हर 20 मिनट में काम करने के बाद 20-30 सेकंड के लिए कंप्यूटर स्क्रीन (Computer screen) से अपनी आँखें हटाएं। किसी और चीज की तलाश करें जो आपसे कम से कम 20 फीट दूर हो। आसपास की अन्य चीजों को देखें। काम के बीच इस घटना को दोहराने से आपकी आँखें स्वस्थ रहेंगी।

3. चश्मा पहनें जो नीली रोशनी को प्रतिबंधित करता है :

अधिकांश स्क्रीन (screen) से निकलने वाली नीली रोशनी, स्क्रीन की शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। नीली रोशनी (blue light) आँखों पर लगातार दबाव (pressure) बनाती है, जिससे आंखें सूख जाती हैं। नीली रोशनी (blue light) को फिल्टर करने वाले चश्मे का प्रयोग करें, जिससे आंखों का तनाव कम होगा। आँखों को सूखने से भी छुटकारा मिलेगा।

4. अपनी आंखों और स्क्रीन के बीच की दूरी बनाए रखें :

आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन (computer screen) से कम से कम 25 इंच दूर बैठना चाहिए। किसी भी मामले में, आंखों और कंप्यूटर की स्क्रीन (computer screen) के बीच 20-40 इंच की दूरी होना आवश्यक है। स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, आपको उतनी ही अधिक दूरी (distance) बढ़ानी होगी।

तो चलिए आँखों की रौशनी तेज करने के कुछ घरेलू उपाय जानते है :-

(i) आंवले का रस:

इसमें उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) और विटामिन सी (Vitamin C) होता है, जो आंखों की क्षमता (Eye sight) को बढ़ाता है। इस रस (juice) को दिन में दो बार सेवन करने से आंखों में सुधार होता है।

(ii) गुलाब की पंखुड़ियों से बना रस:

इस रस को आंखों के बाहर और अंदर अच्छी तरह से लगाएं। आँखों की रोशनी (eye sight) में सुधार के लिए यह घरेलु उपचार बहुत अच्छा काम करता है।

(iii) मुलेठी का पाउडर और शहद:

एक चम्मच मुलेठी का पाउडर , एक चम्मच शहद (honey) और आधा चम्मच देसी घी इन तीनो को मिलाकर एक गिलास गर्म दूध (hot milk) के साथ सुबह शाम लगातार 3 माह तक लेने से नेत्रों की रौशनी बहुत बड़ जाती है ।इससे आपको अच्छा परिणाम (result) मिलेगा।

जाने – मेरा जन्मदिन कब है

(iv) सरसों के तेल की मालिश करें:

रात को सोने से पहले सरसों के तेल (Mustard oil) की कुछ बूंदों के साथ पैर के तलवो की अच्छी तरह से मालिश करें। अगर आप रोज ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी आंखों की रोशनी (Eye sight) बेहतर होने लगेगी।

(v) इलायची और शहद:

आधा चम्मच इलायची पाउडर दूध के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। उस दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं। दूध का यह मिश्रण रात में सोने से पहले सेवन करें यह आंखों के लिए बहुत अच्छा है।

(vi) त्रिफला:

एक चम्मच त्रिफला के साथ एक चम्मच शहद (honey) मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। आँखों को आराम देने के लिए यह होममेड (home made) तरीका बहुत अच्छा काम करता है।

(vii) घास पर चले:

बचपन में मैंने अपने बड़ों को सुबह सुबह नंगे पाव घास पर चलते हुए देखा था। सुबह सुबह घास ओस की बूंदो के कारण गीली होती है। इस गीली घास पर यदि नियमित रूप से सुबह नंगे पॉव थोड़ी देर टहले तो मन को बहुत अच्छा लगता है , जिससे आँखों का तनाव (stress) दूर होता है और आँखों की रौशनी (eye sight) बढ़ती है।

तो मेरे प्यारे दोस्तों, ये थे आँखों को रौशनी बढ़ाने के कुछ उपाय। किसी ने सच कहा है ” आँख है तो जहान है ” , इसलिए अपनी आँखों का अच्छे से ध्यान रखे। ok bye . खुश रहे , स्वस्थ रहे।

Read also – immunity kaise badhaye

Leave a Comment