10 Tips immunity power kaise badhaye

Immunity power kaise badhaye – आज पुरे विश्व में कोरोना (Corona) जैसी महामारी ने अपने पॉव पसार लिए है और कई लाखों लोगो को मौत की गहरी नींद में सुला दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार मरने वालो की संख्या में ज्यादातर बुजर्ग लोग थे या फिर वे लोग थे जो पहले ही शारीरिक रूप से बीमार थे। कई लोग ऐसे भी है जो इस बीमारी का शिकार हुए और सामान्य दवाओं (Medicines) से ही ठीक हो गए, कारण था उनकी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) का मजबूत होना। अथार्त यदि किसी की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) कमजोर है तो उसे कोरोना वायरस (Corona) अपनी चपेट में जल्दी ले सकता है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है की हम अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) को मजबूत करे। हमारी मजबूत रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) हमें कई प्रकार की बीमारियों और इन्फेक्शन (Infection) से बचाता है। आखिर यह रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) क्या है ? (how to increase immunity power in hindi)

रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) क्या है ?

शरीर की वह क्षमता जिससे वह किसी रोग या संक्रमण (infection) से बचा या अप्रभावित रहता है। वास्तव में हमारे शरीर में कुदरती तौर पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन (infection) , वायरस या बीमारी से लड़ने की शक्ति होती है उसे ही रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) कहा जाता है। जब वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) या विषाणु हमारे शरीर पर हमला (attack) करते है तो हमारा यह रोग प्रतिरोधक तंत्र उन कीटाणुओं को परास्त कर देता है। इसीलिए इस रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) का मजबूत होना बहुत जरूरी है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) को बढ़ाने के लिए आजकल लोग कई तरह के supplements लेते है परन्तु आज की इस पोस्ट (post) में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनसे आप अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति प्राकृतिक रूप से (Immunity) बढ़ा सकते है।

Immunity power kaise badhaye

1. आंवले का सेवन करे

(Immunity Power kaise badhaye ) – प्राचीन समय से ही आंवले (gooseberry) का सेवन आयुर्वेद में किया जा रहा है। आंवला (gooseberry) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे विटामिन , कैल्शियम , मैग्नीशियम , आयरन आदि। इसके अतिरिक्त आंवला विटामिन सी (Vitamin C) का सबसे अच्छा स्त्रोत (source) माना जाता है। रोग प्रतिरोधक तंत्र (Immune System) को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) काफी अहम माना जाता है। इसके अतिरिक्त आंवले (gooseberry) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी (Vitamin C) शरीर के मेटाबोलिज़म को बढ़ाते है। प्रतिदिन आंवले (gooseberry) का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) तो 100 % बढ़ेगी ही , साथ ही यह आपको सर्दी , खांसी और वायरल जैसी बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपकी त्वचा (skin) और केश दोनों ही चमकदार (glowing) हो जाते है।

तो देखिये , एक छोटा सा आंवला (gooseberry) आपके स्वास्थ्य और सुंदरता (beauty) दोनों को बढ़ाने में काम आता है। इसलिए प्रतिदिन आंवले (gooseberry) का सेवन करे। आयुर्वेद के अनुसार आंवले (gooseberry) का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है जैसे आंवले का मुरब्बा, चटनी , आंवले का जूस , कच्चा आवला आदि।

2. लहसुन का सेवन करे

immunity system ko kaise badhaye
immunity ko kaise badhaye

क्या आप जानते है की आपकी रसोई में मौजूद लहसुन (Garlic) कितने औषधीय गुणों से भरपूर है। लहसुन (Garlic) में कई पोषक तत्व जैसे जिंक , सल्फर , विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन इ (Vitamin E) भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यदि आप लहसुन(Garlic) का सेवन प्रतिदिन करते हैं, तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने में बहुत कारागार सिद्ध होता है। सुबह खाली पेट लहसुन (Garlic) की एक कली खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power) तो बढ़ती ही है साथ ही यह आपके ब्लडप्रेशर व ब्लड शुगर (Blood sugar) दोनों को नियंत्रण (control) में रखेगा। और साथ ही साथ आपके जोड़ो के दर्द को भी धीरे धीरे ठीक करता है।

3. गिलोय का सेवन करे

बाबा रामदेव के अनुसार रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) बढ़ाने के लिए इस पूरे ब्रह्माण्ड में गिलोय से बढ़कर दूसरी औषधि नहीं है। इसकी पतियों में इतनी ताकत है की गिलोय का सेवन करने वाला कभी किसी बीमारी का शिकार नहीं हो सकता, ऐसा बाबा रामदेव का दावा है । गिलोय का पौधा बेल के रूप में होता है और इसका पत्ता पान के पत्ते की तरह दिखता है। रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए गिलोय जगत प्रसिद है। प्रतिदिन गिलोय का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) तो बढ़ती ही है साथ ही यह शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है। इसके अतिरिक्त यह शारीरिक और मानसिक कमजोरी को भी दूर करता है। (Immunity Power kaise badhaye )

(a) गिलोय का सेवन कैसे करे :

आप इसके डंठल के छोटे छोटे टुकड़े -2 कर इसका काढ़ा बना कर पी सकते है। गिलोय के पत्ते और तने को सुखा कर उसका पाउडर (powder) बनाया जाता है। इस पाउडर (powder) को पानी में उबाल कर पिया जाता है। इसके अतिरिक्त बाजार (Market) में पतंजलि की गिलोय की गोलियां और जूस भी उपलब्ध है। पर ध्यान रहे की एक दिन में 1 ग्राम से अधिक गिलोय की गोली का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. तुलसी का सेवन करे

तुलसी जो हमारे देश में एक पौधे के रूप में नहीं बल्कि एक माता के रूप में पूजी जाती है। यही कारण है की तुलसी को तुलसी नहीं बल्कि आदर के साथ तुलसी माता कहा जाता है। तुलसी माता जिस घर के आंगन में होती है वहां आस पास का वातावरण भी शुद्ध हो जाता है। उस स्थान पर जीवाणु नहीं पनपते। इसलिए हर घर में तुलसी माता का पौधा होना अति आवश्यक है। धार्मिक महत्व होने के साथ साथ तुलसी माता अपने चमत्कारिक औषधिय गुणों के कारण प्राचीन काल से ही जगत प्रसिद्द है। प्रतिदिन तुलसी माता के पत्तो की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power )बढ़ती है और साथ ही साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। ऐसा माना जाता है की प्रतिदिन तुलसी माता के पत्तो का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी नहीं होती। इसलिए अपनी चाय में तुलसी माता का एक पत्ता अवश्य डालें।

5. ग्रीन टी का सेवन करे

आजकल अंधिकांश लोग दूध वाली चाय की बजाय ग्रीन टी (Green tea) ज्यादा पसंद करते है। परन्तु क्या आप जानते है की ग्रीन टी(Green tea) में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। ग्रीन टी (Green tea) कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, पॉलीफेनोल्स तथा एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) को बढ़ाते है और हर प्रकार के संक्रमण से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं। साथ ही साथ यह कोलेस्ट्रॉल और बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित (control) रखने में सहायक होती है। परन्तु ध्यान रहे की ग्रीन टी (Green tea) का बहुत अधिक सेवन भी नुकसान दायक होता है। इसलिए आप दिन में 2 या 3 बार ही इसका सेवन करें । (Immunity Power kaise badhaye )

6. साबुत अनाज का सेवन करे

वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक साबुत अनाज का सेवन शरीर के लिए हर प्रकार से लाभदायक है। नियमित रूप से साबुत अनाज का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power ) बढ़ती है साथ ही साथ यह ब्लड शुगर (Blood Sugar) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी नियंत्रित (Control) करता है। साबुत अनाज कई रोगों से बचाते हैं क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber) की प्रचुरता होती है। साबत अनाज से विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार किये जाते हैं। जैसे गेहूं से रोटी, पराठा, भाकरी, पूरी, दलिया, ब्रैड, आदि।

7. हल्दी का सेवन करे

प्राचीन समय से ही हमारी दादी नानी हमें हल्दी वाला दूध पिलाती आ रही है। हल्दी में एंटी इफ्लेमेट्री और जीवाणुरोधी गुण होते हैं साथ ही हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को बढ़ाने और मौसमी फ्लू, सर्दी और खांसी से बचाने में मदद कर सकता है। हल्दी हृदय रोगों, कैंसर (Cancer) और अल्जाइमर रोग को रोकने में भी मदद कर सकती है ।इसलिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक गिलास में चुटकी भर हल्दी डाल कर पीये , ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity power) धीरे धीरे बढने लगेगी। (Immunity Power kaise badhaye )

8. योगा करे

प्रतिदिन योगा करने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity Power )बढ़ती है। इसलिए प्रतिदिन चाहे थोड़ी देर के लिए ही सही लेकिन योगा अवश्य करे। योगा में कुछ विशेष आसन, रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में अधिक सहायक होते है जैसे धनुरासन , हलासन , सर्वगासन आदि। इन आसनो को करने से आपका शरीर भी स्वस्थ और सुडौल रहेगा।

9. गर्म पानी पिए :

जब ईश्वर ने इस सृष्टि को रचा तो मनुष्य को श्वास लेने के लिए वायु और प्यास बुझाने के लिए पानी दिया। यही पानी (water ) अगर पर्याप्त मात्रा में पीया जाये तो यह शरीर की तमाम बीमारियों को दूर करता है। पानी (water) शरीर के अनावश्यक पदार्थो को शरीर से बाहर निकलता है। जिससे शरीर की सफाई होती है और शरीर को बल प्राप्त होता है। अगर इसी पानी (water ) को गर्म कर पिया जाये तो यह एक ओषधि के रूप में काम करता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी (warm water ) में आधा निम्बू निचोड़ कर पिए तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को मजबूत कर देता है। (Immunity Power kaise badhaye )

10. गहरी नींद लें

एक स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद (sound sleep) लें। एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। शरीर की थकान और अंगों के दर्द से राहत मिलती है । तथा एक अच्छी नींद से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power ) भी बढ़ती है।इसलिए यह आवश्यक है की आप एक दिन में 8 घंटे की नींद ले । उदाहरण के लिए (for example) यदि आप रात में 10 बजे सो रहे है तो सुबह 6 बजे से पहले ना उठे ।

Read also – hamesha jawan kaise rahe

(Immunity Power kaise badhaye )

तो दोस्तों इन उपायों से आप घर बैठे ही रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा सकते है और इस प्रकार कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते है

2 thoughts on “10 Tips immunity power kaise badhaye”

Leave a Comment